Thursday 9 April 2015

What is Computer ? / Computer क्या है ?

What is Computer /कंप्यूटर क्या है :

        Computer एक ऐसी Machine है जिसका डेवलपमेंट  Calculation करने के लिये हुआ था, पुराने समय में Computer का use केवल Calculation करने के लिये किया जाता था लेकिन  आजकल इसका use Documents   बनाने, E-mail, listening and viewing audio and video, play games, database preparation के साथ-साथ और कई कामों में किया जा रहा है, जैसे बैकों में, शैक्षणिक संस्‍थानों में, कार्यालयों में, घरों में, दुकानों में, Computer का उपयोग हर  रूप से किया जा रहा है, Computer केवल वह काम करता है जो हम उसे करने का कहते हैं यानी केवल वह उन Command को अनुसरण करता है जो पहले से Computer के अन्‍दर डाले गये होते हैं, उसके अन्‍दर सोचने समझने की क्षमता नहीं होती है, Computer को जो व्‍यक्ति चलाता है उसे User  कहते हैं, और जो व्‍यक्ति Computer के लिये Program बनाता है उसे Programmer कहा जाता है। Computer मूलत दो भागों में बॅटा होता है 
1 . हार्डवेयर 
2 . सॉफ्टवेयर    
1.  हार्डवेयर Computer का Machinery भाग होता है जैसे LCD, की-बोर्ड, माउस, C.P.U, U.P.S  आदि जिनको छूकर देखा जा सकता है। इन Machinery Part के मिलकर Computer का बाहरी भाग तैयार होता है तथा Computer इन्‍ही हार्डवेयर भागों से Computer की क्षमता का निर्धारण किया जाता है आजकल कुछ Software को Computer में चलाने के लिये निर्धारित Hardware की जरुरी होती है। 

2. सॉफ्टवेयर Computer का वह Part होता है जिसको हम केवल देख सकते हैं और उस पर कार्य कर सकते हैं, Software का निर्माण Computer पर कार्य करने को Simple बनाने के लिये किया जाता है, आजकल काम के हिसाब से Software का निर्माण किया जाता है, जैसा काम वैसा Software.    Software को बडी बडी कंपनियों में यूजर की जरूरत को ध्‍यान में रखकर Software programmers द्वारा तैयार कराती हैं, इसमें से कुछ free में उपलब्‍ध होते है तथा कुछ के लिये चार्ज देना पडता है। जैसे आपको फोटो से सम्‍बन्धित कार्य करना हो तो उसके लिये फोटोशॉप या कोई वीडियो देखना हो तो उसके लिये मीडिया प्‍लेयर का यूज करते है। 
यदि Software के अनुसार Computer में हार्डवेयर नहीं है तो Software को Computer में चलाया नहीं जा सकता है।

Block diagram of Computer

No comments:

Post a Comment